Follow palashbiswaskl on Twitter

ArundhatiRay speaks

PalahBiswas On Unique Identity No1.mpg

Unique Identity No2

Please send the LINK to your Addresslist and send me every update, event, development,documents and FEEDBACK . just mail to palashbiswaskl@gmail.com

Website templates

Jyoti basu is dead

Dr.B.R.Ambedkar

Wednesday, June 5, 2013

हावड़ा लोकसभा उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस की जीत,गुजरात उपचुनाव में मोदी का बजा डंका, बिहार मे नीतीश को झटका!

हावड़ा लोकसभा उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस की जीत,गुजरात उपचुनाव में मोदी का बजा डंका, बिहार मे नीतीश को झटका!

कोलकाता । हावड़ा लोकसभा सीट पर प्रसून बनर्जी ने जीत दर्ज करा दी है।

हावड़ा लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार प्रसून बनर्जी ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी :माकपा: के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी श्रीदीप भट्टाचार्य को 27,000 वोटों से हरा दिया है। अभी आधिकारिक परिणाम की घोषणा नहीं हुई है, हालांकि चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, प्रसुन बनर्जी को 4,26,273 वोट और श्रीदीप भट्टाचार्य 3,99,258 वोट मिले हैं।
इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार सनातन मुखर्जी 96,727 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

तृणमूल कांग्रेस के सांसद अंबिका बनर्जी की मृत्यु की वजह से यह सीट खाली हुई थी।
तृणमूल के वरिष्ठ नेता और राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने संवाददाताओं से कहा कि अगले महीने होने जा रहे महत्वपूर्ण पंचायत चुनाव से पहले आया यह परिणाम पार्टी में नई उर्च्च्जा पैदा करेगा।
उन्होंने साथ ही कहा कि यह परिणाम साबित करता है कि लोगों ने ममता बनर्जी सरकार के पिछले दो वर्षों के प्रदर्शन के प्रति अपनी आस्था जताई है।

गुजरात में हुए उपचुनाव में भाजपा ने छह से पांच सीटों :दो लोकसभा और तीन विधानसभा: को अपने नाम कर लिया है। इससे पहले ये सभी सीटें कांग्रेस के कब्जे में थीं। इसके अलावा धोराजी विधानसभा सीट पर वोटों की गिनती अभी चल रही है, वहां भी भाजपा ने अपनी बढ़त बना रखी है।
राज्य चुनाव अधिकारी ने कहा, ''बनासकांठा एवं पोरबंदर की दो लोकसभा सीटों और लिम्बाड़ी, मोरवा हदफ एवं जेतपुर की तीन विधानसभा सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों की जीत हुई है।''
यहां पोरबंदर लोकसभा सीट पर सबसे बड़ी जीत विट्ठल रादड़िया की रही, जिन्होंने 1,28,000 वोटों के साथ यह सीट अपने नाम कर ली है। पिछले वर्ष एक टोल नाके पर बंदूक लहराते हुए पकड़े गए इस पूर्व कांग्रेस सांसद ने बाद में भाजपा का दामन थाम लिया था।
कांग्रेस सांसद मुकेश गाधवी की मृत्यू के बाद खाली हुई बनासकांठा सीट भी भाजपा ने जीत ली है। इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी हरिभाई चौधरी ने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी मुकेश गाधवी की पत्नी कृष्णा गाधवी को 71,000 वोटों से मात दी है।
अपने पिता विट्ठल रादड़िया के साथ ही कांग्रेस से पाला बदल कर भाजपा में शामिल होने वाले जयेश रादड़िया ने भी कांग्रेस प्रत्याशी जगदीश पंभार को हराकर जेतपुर विधानसभा सीट अपने नाम कर ली है।
भाजपा प्रत्याशी निमिषा सुथर ने भी कांग्रेस उम्मीदवार भुपेंद्रसिंह कांत को हरा कर मोरवा हदफ :एसटी: विधानसभा सीट जीत ली है। यह सीट भुपेंद्रसिंह की मां सविता कांत के पास थी, जिनकी पिछले वर्ष दिसंबर में विधानसभा चुनाव की मतगणना के दौरान मौत हो गई थी।
लिम्बाड़ी सीट का भी हाल कुछ ऐसा ही रहा। यहां भाजपा नेता किरिटसिंह राणा ने कांग्रेस उम्मीदवार सतीश पटेल को हरा दिया है।
कांग्रेस सांसद सोमा पटेल ने यह विधानसभा सीट जीतने के बाद विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद इस सीट पर हुए उपचुनाव में उन्होंने अपने बेटे सतीश पटेल को खड़ा किया था।

विट्ठल रादड़िया द्वारा कांग्रेस को छोड़ भाजपा में शामिल हो जाने के कारण विधायक पद से इस्तीफे के बाद खाली हुई धोराजी विधानसभा सीट पर 26 दौर की मतगणना के बाद भाजपा यहां 6,803 वोटों से आगे चल रही है। इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी प्रवीण मनकाडिया और कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी हरिभाई पटेल के बीच मुकाबला हो रहा है।

 

महाराजगंज उपचुनाव में राजद प्रत्याशी की जीत से लालू ने नीतीश को करारा झटका दिया

 बिहार में महाराजगंज संसदीय उपचुनाव में राजद प्रत्याशी प्रभुनाथ सिंह की करीब 1.37 लाख मतो से जीत सुनिश्चित कर पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद ने प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को करारा झटका दिया है।

पिछले दो जून को हुए महाराजगंज संसदीय उपचुनाव के मतगणना के अंतिम चक्र में राजद प्रत्याशी प्रभुनाथ सिंह को 3,81,436 मत, जदयू प्रत्याशी पी. के. शाही को 2,44,324 और कांग्रेस उम्मीदवार जितें्रद स्वामी को 33,905 मत प्राप्त हुए।
इस उपचुनाव के मतगणना का काम हालांकि समाप्त हो गया है पर सीवान जिला के गोरियाकोठी के मतदान कें्रद 118 की ईवीएम में खराबी आ जाने से उसके मतों की गिनती हो पायी है । इसी वजह से अधिकारिक तौर पर चुनाव परिणाम की घोषणा नहीं की गयी है।
जिलाधिकारी सह निर्वाचारी पदाधिकारी अभिजित सिन्हा ने चुनाव आयोग का ध्यान इस ओर आकृष्ठ कराते हुए चुनाव आयोग से परिणाम की घोषणा किए जाने को लेकर दिशा निर्देश मांगा है।
राजद सांसद उमाशंकर सिंह के निधन के बाद चुनाव आयोग ने महाराजगंज संसदीय सीट पर उपचुनाव कराने का निर्णय लिया था। इस चुनाव में 33905 मत पाकर तीसरे स्थान पर रहे कांग्रेस उम्मीदवार जितें्रद स्वामी उमाशंकर सिंह के पुत्र हैं।
बिहार की नीतीश सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए इस उपचुनाव से पहले राजद द्वारा पटना में राज्य स्तरीय परिवर्तन रैली का आयोजन करने के बाद पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद और प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए महाराजगंज उपचुनाव को अपनी-अपनी लोकप्रियता मापने के पैमाने के रूप में देखा जा रहा था।
धर्मेंद प्रधान ने कहा कि आजादी के बाद अधिकांश समय सत्ता में रही कांग्रेस पार्टी देश का समुचित रूप से विकास नहीं कर सकी । ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके पुत्र एवं पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी को हर मोर्चे पर अपनी विफलता के कारणों को बताना चाहिए।
रैली को संबोधित करते हुए भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद राधा मोहन सिंह ने लोगों से सुशासन और विकास के लिए अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा को विजयी बनाने की अपील की और कहा कि केवल भाजपा ही लोकतांत्रिक सिद्धांतों पर चल रही है और विकास का एजेंडा अपना रही है। बाकि के दल या तो वंशवाद का पालन कर रहे हैं या फिर वे व्यक्ति विशेष की पार्टी बनकर रह गए हैं।
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय ने लोगों से आगामी 27 अक्तूबर को पटना के गांधी मैदान में आयोजित पार्टी की हूंकार रैली में अधिक से अधिक संख्या में आकर उसे सफल बनाने की अपील की।

No comments: