Tuesday, August 20, 2013

गैरकानूनी निर्माण से परेशान हैं दीदी भी।इस महामारी की रोकथाम के लिए पहल करेंगी दीदी।

गैरकानूनी निर्माण से परेशान हैं दीदी भी।इस महामारी की रोकथाम के लिए पहल करेंगी दीदी।


एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास​


अंधाधुध शहरीकरण की वजह से अवैध निर्माण महामारी की तरह देश भर में जारी है।हिमालयी सुनामी की वजह से केदारनाथ मंदिर और समूचे उत्तराखंड में जो तबाही मची,उसकी सबसे बड़ी वजह गैरकानूनी निर्माण ही है।जाहिर सी बात है कि सत्ता के संरक्षण के बिना यह कारोबार चल नहीं सकता।इसलिए गैर कानूनी निर्माम के खिलाफ ठे लोगसत्ता में बैठे लोग हमेशा खामोश हो जाया करते बहैं और यह गोरखधंधा चलता है।


कोलकाता महानगर और बंगाल के तमाम महानगरों और उपनगरों में यह महामारी संक्रामक की तरह फैल चुकी है।हालत यह है कि गांव गांव गली गली प्रोमोटर राज के शिकंजे में है।


ऐसे माहौल में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अवैध निर्माण के खिलाफ तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।परिवर्तन राज में भी सिंडिकेट कारोबार की लगातार खबरें आती रही हैं। अब दीदी ने इस महामारी की रोकथाम के लिए पहल करना जरुरी समझा है।

कोलकाता महानगर में अवैध निर्माण पर कोई अंकुश न होने से दीदी सबसे ज्यादा नाराज हैं।बाकायदा उन्होंने कोलकाता के मेयर शोभनदेलव चट्टोपाध्याय और कोलकाता के पुलिस कमिश्नर सुरजीत पुरकायस्थ को राइटर्स में तलब किया और इस मुद्दे पर जमकर खबर ली।


सूत्रों के मुताबिक दीदी ने दोनों से सवाल किया कि जब काउंसिलर ही पुलिस की मदद से अवैध निर्माम करा रहे हैं, तो इसे कौन रोक सकता है।किसी मुख्यमंत्री की ओर से किसी मेयर से ऐसे सवाल अभूतपूर्व बताये जा रहे हैं।


मुख्यमंत्री ने मेयर और पुलिस कमिश्नर को तत्काल अवैध निर्माण रोकने के हर संबव उपाय करने के आदेश दिये हैं।


इस बैठक में पालिक मंत्री फिरहाद हकीम भी मौजूद थे।थे कोलकाता पुलिस के तमाम आला अफसरान भी।






No comments:

Post a Comment