Tuesday, July 2, 2013

तेरह नगरपालिकाओं का कार्यकाल खत्म हो गया, चुनाव एकदम एकतरफा तौर पर टाल दिये गये!

तेरह नगरपालिकाओं का कार्यकाल खत्म हो गया, चुनाव एकदम एकतरफा तौर पर टाल दिये गये!


एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास​


बंगाल में पंचायती राज का भविष्य तो सुप्रीम कोर्ट तय करेगा, लेकिन राज्य में 29 जून को ही तेरह नगरपालिकाओं का कार्यकाल खत्म हो गया है। शिकायत यह है कि राज्य चुनाव आयोग इन पालिकाओं के चुनाव समय पर करा लेने के लिए राज्य सरकार को बार बार लिखता रहा, लेकिन सरकार ने स्थानीय निकायों का निर्वाचन समय रहते कराने में दिलचस्पी नहीं ली ,जिससे संवैधानिक संकट पैदा हो गया है। राज्य सरकार की ओर से जवाब न पाकर राज्य चुनाव आयोग ने पालिका मामलों के सचिव को बैठक के लिए बुलाया,लेकिन वे टाल गये। तब आयोग ने मुख्य सचिव से बात की। उनके हस्तक्षेप से पालिक सचिव बैछक में शामिल तो हुए जरुर लेकिन पालिकाओं के चुनाव के लिए सरकार ने कोई कोशश ही नहीं की।


आखिरकार राज्य सरकार ने पत्र लिखकर जानकारी दी है कि वह इन पालिकाओं के चुनाव 7 सितंबर को कराना चाहती है। ये पालिकाएं हैंःमेदिनीपुर, वर्दमान, गुसकुरा, चाकदह, डायमंडहारबार, पानीहाटी, हाबरा, दुबराजपुर, बालुरघाट ,डालखोला, अलीपुरद्वार, मेखलिगंज और हल्दीबाड़ी।


पंचायतचुनावों को लेकर विवाद के अनेक मुद्दे हैं, जो सुलझाये जाने हैं। लेकिन पालिका चुनाव एकदम एकतरफा तौर पर टाल दिये गये हैं । अकारण। अब इन पालिकाओं सितंबर को ही चुनाव होंगे। इन अनाथ पालिकाओं को तब तक गोद लेंगे महकमा शासक।



No comments:

Post a Comment