Saturday, August 24, 2013

पूंजी की खोज में दीदी जाएंगी अमेरिका!राज्य के विकास के लिए हर क्षेत्र में निजी पूंजी के लिए दरवाजे खोल रही हैं दीदी।

पूंजी की खोज में दीदी जाएंगी अमेरिका!राज्य के विकास के लिए हर क्षेत्र में निजी पूंजी के लिए दरवाजे खोल रही हैं दीदी।

एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास​


मां माटी मानुष की सरकार के सत्ता में आने के दो साल बीत गये हैं। हल्दिया से लेकर मुंबई तक दीदी ने देशी उद्योगपतियों से बंगाल में निवेश के लिए संवाद किया है। लेकिन राज्य में उद्योग और कारोबार के माहौल में सुदार हो नहीं रहा है।उद्योग मंत्री आंकड़ों में निवेश साबित करने में लगे हैं। पंचायत चुनाव में भारी जीत मिली है और माकपा भी मान रही है कि विदानसभा चुनावों के नकरात्मक मतदान के विपरीत पंचायत चुनाव में सकारात्मक मतदान से जनादेश मिला है दीदी को।सामने लोकसक्भा चुनाव है और त्रिशंकु हालात के मद्देनजर तृणमूल कांग्रेस और दीदी की भूमिका निर्णायक हो रही है।मुकेश अंबानी से दीदी की एकांत वार्ता के बाद से बंगाल में जुबानी जमा खर्च से औद्योगीकरण के तौर तरीके से हटकर दीदी तुरंत परिणाम के पक्ष में हैं।इसीलिए उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी और अपने घनिष्ठ पालिका उन्नयन मंत्री फिरहाद हकीम को उन्होंने कामकाज सुधारने का अल्टीमेटम दे  दिया है।


अब पूंजी निवेश दीदी के लिए पहली प्राथमिकता बन गयी है। कोषागार की बदहाली और केंद्र से असंभव मद्देनजर उनका जोर पब्लिक प्राइवेट यानी पीपी माडल पर है। इसीके तहत स्वास्थ्य सेवा सुधारने के लिए सरकारी अस्पतालों के परिसर में निजी मेडिकल कालेज खोलने की अनुमति दी जा रही है।कृषि में पूंजी निवेश बढ़ाने के लिए खुदरा बाजार में विदेशी पूंजी और भूमि अधिग्रहण की सख्त विरोधी ममता बनर्जी बाकायदा कानून पारित कराकर किसानों को कंपनियों के साथ करार करने की इजाजात भी देने जा रही हैं, जिससे खेती में पूंजी लगे बदले में कंपनियां अपनी जरुरत के मुताबिक किसानों से उपज ले सकें।कृषि उपज के वितरण और देश में अन्यत्र कहीं ले जाने का हक भी निवेशकों का होगा।जाहिरा तौर पर राज्य के विकास की हर दिसा को खोलने के लिए आतुर दीदी हर क्षेत्र में पूंजी निवेश के दरवाजे खोल रही हैं।


आगामी लोकसभा चुनाव में प्रदानमंत्रित्व पर उनकी अघोषित दावेदारी भी है जो दिनोंदिन मजबूत होती जा रही है। बंगाल में वैकल्पिक विकास का माडल पेश करके दीदी अपनी राष्ट्रीयभूमिका उज्ज्वल करने की कोशिश में हैं।


इसी सिलसिले में निवेशकों की आस्था अर्जित करने के लिए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अब अमेरिका जायेंगी।अक्तूबर के पहले हफ्ते दीदी अमेरिका जा रही हैं।उनके साथ जायेंगे वित्तमंत्री अमित मित्र और दस उद्योगपति।साल एजिंलेस में दस दिनों के एक समारोह में शामिल होंगी दीदी और मिशिगन भी जायेंगी।कुल सात दिनों के इस अमेरिका  सफर में अमेरिकी उद्योगपतियों को वे बंगाल में निवेश के लिए कहेंगी।


मालूम हो कि खुदरा कारोबार में पूंजी निवेश के रास्ते खोलने के लिए तत्कालीन अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने अपनी भारत यात्रा के दौरान राइटर्स आकर अमेरिकी निवेशकों की बंगाल में दिलचस्पी बतायी थी।देर से ही सही,दीदी अब अमेरिकी पूंजी के खोज में निकल रही हैं। अमेरिका से लौटकर अपनी थैली में अमेरिकी पूंजी लेकर ही वे  दुर्गोत्सव मनायेंगी।




No comments:

Post a Comment