Tuesday, July 2, 2013

वित्त मंत्रालय ने उत्तराखंड के लिए विश्वबैंक, एडीबी से मांगी सहायता

वित्त मंत्रालय ने उत्तराखंड के लिए विश्वबैंक, एडीबी से मांगी सहायता

Tuesday, 02 July 2013 16:22

नयी दिल्ली । वित्त मंत्रालय ने उत्तराखंड पुनर्निर्माण के लिए विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक से वित्तीय सहायता मांगी है।

वित्त मंत्रालय ने बाढ़ पीड़ित उत्तराखंड में बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक :एडीबी: से वित्तीय सहायता मांगी है। वित्त मंत्रालय ने आज एक बयान में कहा ''आपात स्थिति के मद्देनजर एडीबी और विश्वबैंक दोनों से आकलन, परियोजना रपट की तैयारी और मंजूरी की प्रक्रिया तेज करने का आग्रह किया है।''
आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव शक्तिकांत दास के नेतृत्व में विश्व बैंक और एडीबी का एक दल जल्दी ही उत्तराखंड की यात्रा करेगा।


यह दल राज्य की जरूरत आकलन करेगा और राज्य के कर्मचारियों से बातचीत करेगा।
बयान में कहा गया कि विश्वबैंक और एडीबी के साथ आर्थिक मामलों के विभाग की प्राथमिक बैठक में दोनों बहुपक्षीय संस्थाओं में अपने पूर्ण योगदान का आश्वासन दिया।
भारत सरकार बहु-पक्षीय विकास बैंकों से मिले रिण का 90 प्रतिशत हिस्सा अनुदान और 10 प्रतिशत रिण के रूप में देगी। उत्तराखंड विशेष दर्जा प्राप्त राज्य है।
मामले की गंभीरता के मद्देनजर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पिछले महीने आपदा राहत के लिए उत्तराखंड को 1,000 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करने की घोषणा की थी जिसमें से 145 करोड़ रच्च्पए तुरंत जारी कर दिए गए हैं। (भाषा)

 

No comments:

Post a Comment