Monday, July 1, 2013

उत्तराखंड के लिए नई आफत की चेतावनी, 5-6 जुलाई को भारी बारिश की आशंका

उत्तराखंड के लिए नई आफत की चेतावनी, 5-6 जुलाई को भारी बारिश की आशंका


उत्तराखंड में एक बार फिर भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने 5 और 6 जुलाई को राज्‍य भर में भयंकर बारिश का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग के मुताबिक राज्‍य में 7 से 13 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है. यही नहीं चट्टान खिसकने का भी खतरा है. ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को 5 और जुलाई को सावधान रहने की सलाह दी है.

वहीं, बारिश की वजह से उत्तराखंड के राहत कार्यों में रुकावट आ सकती है. उधर, उत्तराखंड के बाढ़ से तबाह क्षेत्रों से सोमवार को 200 से ज्‍यादा तीर्थयात्रियों और स्थानीय लोगों को बचाया गया जहां 680 लोग अभी भी फंसे हुए हैं, जबकि मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने घोषणा की कि राहत और बचाव कार्य की देखरेख करने के लिए एक वैधानिक संस्था का गठन किया जाएगा.

आपदा में मारे गए लोगों की विरोधाभासी संख्या सामने आने के बीच मुख्यमंत्री ने कहा, 'मारे गए लोगों की संख्या पर अटकल की कोई गुंजाइश नहीं है. यह बड़े पैमाने पर होने वाली आपदा है लेकिन मेरी सूचना के मुताबिक नजर में आने वाले शवों की संख्या 500 से 600 है. कई शव मलबों में दबे हैं और करीब 3000 लोग लापता हैं.'

मुआवजा पाने वाले हकदार लोगों का दायरा बढ़ाते हुए बहुगुणा ने कहा, 'जिसे भी नुकसान हुआ है उसे मुआवजा दिया जाएगा जिसमें छोटी दुकानों के मालिकों से लेकर होटल चलाने वाले शामिल हैं.'

No comments:

Post a Comment