Wednesday, July 10, 2013

3 हिमालयी तीर्थस्थलों के लिए यात्रा बहाल होगी 30 सितंबर तक : बहुगुणा

3 हिमालयी तीर्थस्थलों के लिए यात्रा बहाल होगी 30 सितंबर तक : बहुगुणा

Wednesday, 10 July 2013 15:31

देहरादून। प्राकृतिक आपदा से बुरी तरह प्रभावित हुए पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने कहा है कि बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री तीर्थस्थलों के लिए यात्रा 30 सितंबर तक बहाल होगी। 
16 जून को आई भीषण बाढ़ में मची तबाही के बाद यह पहला अवसर है जब राज्य सरकार ने हिमालयी तीर्थस्थलों के लिए यात्रा बहाल करने की योजना का ऐलान किया है।
एक आधिकारिक विज्ञप्ति में आज यहां बताया गया है कि बहुगुणा ने बाढ़ प्रभावित परिवारों को गंगोत्री, यमुनोत्री और बद्रीनाथ के लिए तीर्थयात्रा 30 सितंबर तक बहाल होने का आश्वासन दिया है। बीआरओ को 30 सितंबर तक इन हिमालयी तीर्थस्थलों तक जाने वाले मार्ग दुरूस्त करने की उम्मीद है।

मुख्यमंत्री कल रूद्रप्रयाग जिले के गुप्तकाशी गए थे।
बहुगुणा के मुताबिक, बीआरओ प्राधिकारियों ने सरकार को आश्वासन दिया है कि गंगोत्री, यमुनोत्री और बद्रीनाथ तक जाने वाली सड़कों की 30 सितंबर तक पूरी तरह मरम्मत कर दी जाएगी ताकि सालाना तीर्थयात्रा बहाल की जा सके।
उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ केदारनाथ से मलबा हटाने का काम युद्धस्तर पर कर रहा है और हर दस दिन में प्रगति की समीक्षा की जाएगी।
उत्तराखंड में पिछले माह आई बाढ़ में 800 से अधिक लोगों की जान चली गई। मृतकों में ज्यादातर वह श्रद्धालु थे जो केदारनाथ और बद्रीनाथ तीर्थ गए थे।

No comments:

Post a Comment