Wednesday, June 26, 2013

सरकार और उल्फा के बीच हुई त्रिपक्षीय बैठक

सरकार और उल्फा के बीच हुई त्रिपक्षीय बैठक

नई दिल्ली : उल्फा के साथ वार्ता में हुई प्रगति और उनकी मांगों पर विचार-विमर्श के लिए केंद्रीय गृह सचिव आरके सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को असम सरकार के प्रतिनिधियों और उल्फा के बीच त्रिपक्षीय बैठक हुई। उल्फा प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उल्फा प्रमुख अरबिंद राजखोवा ने किया। 

बैठक के दौरान विशेष ड्यूटी अधिकारी अनिल गोस्वामी, गृह मंत्रालय के विशेष सचिव जयरमन, शांति वार्ता के लिए भारत सरकार के प्रतिनिधि पी.सी. हल्दर, असम सरकार में विशेष सचिव सैलेश (गृह और राजनैतिक), अपर महानिदेशक खगेन शर्मा, गृह मंत्रालय, पूर्वोत्तर क्षेत्र के संयुक्त सचिव शम्भु सिंह भी उपस्थित थे। 

वार्ता के दौरान अन्य मुद्दों के साथ-साथ उल्फा नेताओं ने सीमा पार से होने वाली अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए भारत-बंगलादेश सीमा पर प्रभावी निगरानी किए जाने के लिए अतिरिक्त उपाय अपनाने की अपील की। केंद्रीय गृह सचिव ने कहा कि सरकार अवैध घुसपैठ को नियंत्रित करने के लिए हरसंभव उपाय अपनाने के प्रति वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पहले से उठाए गए सुरक्षा कदमों से सीमा पार से होने वाली अवैध घुसपैठ को रोकने में मदद मिली है। 

केंद्रीय गृह सचिव ने उल्फा प्रतिनिधिमंडल के साथ वार्ता में हुई प्रगति की समीक्षा भी की। विस्तृत विचार-विमर्श के बाद ये फैसला किया गया कि कुछ मुद्दों पर विशेष कदम उठाने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रतिनिधिमंडल द्वारा उठाए गए विभिन्न मुद्दों के संदर्भ में असम सरकार और विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों के प्रमुखों के साथ एक बैठक की भी आवश्यकता है।

No comments:

Post a Comment