Thursday, May 2, 2013

असम में शारदा समूह के खिलाफ कार्रवाई तेज, आठ मामले दर्ज!अब सुदीप्त को गुवाहाटी ले जाने की कोशिश

असम में शारदा समूह के खिलाफ कार्रवाई तेज, आठ मामले दर्ज!अब सुदीप्त को गुवाहाटी ले जाने की कोशिश


एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास​


गुवाहाटी में सीबीआई पहुंचते न पहुंचते शारदा समूह के खिलाफ कार्रवाई तेज हो गयी है। इसी बीच शारदा समूह से पैसे वसूलने के आरोपों में​​ घिरे अल्फा ने मुख्यमंत्री तरुण गोगोई पर पलटवार करते हुए शारदा समूह को छूट देते रहने का आरोप लगाया है।असम सरकार के पास कानूनी हथियार होने के बावजूद राज्य में चिटफंड साम्राज्य का कैसे विस्तार हो गया, सीबीआई जांच की पहल करने के बावजूद गोगोई इस सवाल को टाल पान में नाकाम हैं। गुवाहाटी और राज्य में इस सिलसिले में धरना प्रदर्श ने भी ते ज हो गये हैं।असम पुलिस कोलकाता में अलग से सुदीप्त से पूछताछ कर रही है। इसी के तहत आगे की कानूनी कार्रवाई को रोडमैप बना रही है असम सरकार।इसी बीच असम पुलिस ने दो दफा कोलकाता में सुदीप्त सेन से फूछताछ कर ली है । अब असम पुलिस ने सुदीप्त को अपनी हिरासत में लेकर गुवाहाटी ले जाने की प्रक्रिया शुरु कर दी है।


गौरतलब है कि बंगाल की तरह गैरसरकारी लोगों ने ये मामले दर्ज नहीं कराये बल्कि असम पुलिस ने यह कार्रवाई की है। बंगाल पुलिस जहां सुदीप्त और देवयानी से पूछताछ के आधार पर ही कार्रवाई कर रही है, वहां असम में सरकारी तौर पर चिटफंड कंपनियों पर शिकंजा कसने का सिलसिला शुरु हो गया है।असम पुलिस ने शारदा समूह समेत  चिटफंड कंपनियों और गैरबैंकिंग वित्तीय संस्थाओं के खिलाफ कुल  दो सौ बीस मुकदमे दायर कर दिये हैं।शारदा समूह के खिलाफ हफ्ते भर की कार्रवाई में सात मामले पहले ही दर्जकिये गये। आठवां मामला जोरहाट में दर्ज किया गया है।सात मामलों में चार गुवाहाटी में,दो धुबरी में और एक बोंगाईगांव में दर्ज किये गये हैं।मालूम हो कि २०११ में शारदा समूह के बिस्कुट कारखाने का उद्घाटन गोगोई मंत्रिंडल के ही एक सदस्य ने किया था। उनकी भूमिका भी जांच के दायरे में है और सीबीआई की नजर में यह मामला भी।गोगोई का तख्ता पलटने के लिए जो विधायकों की खरीदफरोख्त हुई है, वह मामला भी सीबीआई की जांच के दायरे में होगा, सूत्रों ने यह बताया है।


​असम पुलिस ने जिन कंपनियों के खिलाफ मामले दायर किये हैं, उनमें से ज्यादातर बंगाल में अब भी बेरोकटोक कारोबार चला रहे हैं और पुलिस प्रशासन की ओर से उनके खिलाफ शारदा समूह के भंडाफोड़ के बाद भी कोई कार्रवाई होने की सूचना नहीं है।असम पुलिस ने रोजवैली,गोल्टमैन एग्रो लिमिटेड,आइडल इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर, जीवन सुरक्षा ट्रेडिंग एणड फाइनेंसिंग लिमिटेड,रामेल इंडस्ट्रीज,सिलिकन प्रोजक्ट लिमिटेड, उरो एग्रो इंडिया,ऐलोरा ​​इंटरनेशनल, राहुल हाईराइज लिमिटेड,निले प्रोजेक्ट, ग्रेटर कोलकाता इंफ्रास्ट्रक्चर , आदि कंपनियों के खिलाफ मामला दायर करके जांच शुरु की है। अब ये तमाम मामले सीबीआई के सुपुर्द होंगे, जिनकी प्राथमिक जांच चल रही  है।


गुवाहाटी पहुंची सीबीआई टीम की अगुवाई सीबीआई के  एक संयुक्त निदेशक आर पी अग्रवाल कर रहे हैं।सीबीआई टीम ने इसी बीच राज्य की सीआईडी और आर्थिक अपराध अनुसंधान विभाग के अफसरों के साथ बैठक कर ली है।



No comments:

Post a Comment